Electric Pole क्या होते हैं? कितने प्रकार के होते हैं? Full details..


 Electric Pole (खंभा) क्या होता है?  


बिजली को ओवरहेड लाइन द्वारा ले जाने के लिए wooden pole , concrete pole , steel pole और Rail pole  का प्रयोग किया जाता है। इन खंभों को उनके प्रयोग किए जाने वाले स्थान लोड के अनुसार वातावरण प्रभाव इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए करते हैं।

लो वोल्टेज की लाइन में हम सिंगल पोल का प्रयोग करते हैं।

  Electrical pole के प्रकार  

Electrical system मैं मुख्य रूप से निम्न प्रकार के इलेक्ट्रिक पोल का प्रयोग करते हैं-


  1. Wooden pole(लकड़ी के खंभे)
  2. Concrete pole
  3. Steel tubular pole
  4. Rial pole


  Wooden pole ( लकड़ी के खंभे) 



पहले के समय में 400V/ 220V LT line और 11KV के HT line मैं इसका प्रयोग बहुत ज्यादा करते थे कुछ जगह तो 33kv की HT Line मैं भी इसका प्रयोग किया जाता है।

इस पोल/ खंभे के लिए साल की लकड़ी का प्रयोग सबसे अधिक करने हैं क्योंकि खंबे के लिए इस लड़की की क्वालिटी सबसे अच्छी होती है । इसके अलावा चीड़, देवदार ,मसूबा , टिक की लकड़ी का प्रयोग खंभे के रूप में किया जाता है। 

लकड़ी के खंभों पर वायुमंडलीय प्रभाव जैसे वर्षा , बर्फ, धूप, गर्मी का प्रभाव ज्यादा होने के कारण इसका मेंटेनेंस लागत बहुत ज्यादा होता है इस खंभे की लाइफ भी ज्यादा नहीं होती और इन खंभों को बनाने के लिए जंगलों से पेड़ों को काटना पड़ता है जिससे  वातावरण भी प्रदूषित होता है इसलिए इन लकड़ी के खंभों का प्रयोग आज के समय में लगभग ना के बराबर ही करते हैं।


  Concrete Pole  

Cement Concrete pole  दो प्रकार के होते हैं
  1. PCC
  2. RCC 
PCC और RCC Pole दोनों ही सीमेंट कंक्रीट से ढाल के बनाए जाते हैं।  इन दोनों में थोड़ा सा अंतर होता है जो नीचे ⇊ समझाया गया-

PCC  Pole



PCC  का मतलब  Plain Cement Concrete अर्थात सीमेंट और कंक्रीट से ढालकर बनाया जाता है।
इस समय खंभों का प्रयोग सबसे ज्यादा 11kv और 400/230 वोल्ट सप्लाई सिस्टम में किया जाता है। परंतु इसके अलावा Pcc  को 33 KV HT line मैं भी किया जाता है।

RCC Pole

RCC का मतलब Rainforce Cement Concrete होता है।
 इस प्रकार के खंभों में सीमेंट और कंक्रीट को डालते समय उनके बीच में लोहे के क्षणों को डाल दिया जाता है जिससे इसकी सामर्थ्य बहुत ज्यादा हो जाती है। और इसी कारण ये खंभे PCC खंभों से ज्यादा मजबूत होते हैं। 

  Steel Tubular Pole 

Steel Tubular Pole , steel के खोखले पोल होते हैं जिसकी सामर्थ्य ,आरसीसी के खंभों से भी अधिक होती है यह पोल लंबे सीधी मजबूत तथा वायुमंडल प्रभावों से प्रभावित होते हैं ।

और इन खंभों का प्रयोग 11 KV और 33 KV लाइन में किया जाता है इन खंभों को जंग से बचाने के लिए GI (Galium ionized) की परत चढ़ाई जाती है ।
 इस खंभों को नीचे से 300mm ऊपर एक छेद होता है जो अर्थिंग के तार ले जाने के लिए किया जाता है।



Post a Comment

0 Comments