Inverter क्या होता है ? Inverter कैसे काम करता है? पूरी जानकारी-

|

  Inverter क्या होता है?  


 Inverter एक ऐसी Machine है, जिसको इस्तेमाल Electrical Energy के Backup  या उसको store करने के लिए किया जाता है ,और Inverter व् Battery की मदद से हमको 24 घंटे बिजली का लाभ ले सकते हैं।


Bettery and Inverter

  Inverter कैसे काम करता है?  


 Inverter का काम D.C Energy को A.C Energy में बदलता है और A.C Supply को DC  supply में बदलना होता है ।
 D.C Supply को A.C Supply ने बदलने के लिए Electronics Circuit का इस्तेमाल किया जाता है या फिर आजकल IGBT Base वाले Inverter, Market में आ रहे है। इन सब Inverter में IGBT ,  D.C Supply को A.C Supply में बदलने का काम करता है।

 जैसे कि हम सब जानते है कि D.C Supply ने Frequency Zero होती है और A.C Supply के लिए भारत में Frequency 50Hz है।

 Battery, Solar Panel या फिर किसी अन्य Source से मिलने वाली D.C Supply की Frequency IGBT की मदद  D.C Supply  को A.C Supply में बदल जाती है। इस बदली हुइ  AC Supply को Step Up Transformer की मदद से बढ़ाया जाता है और फिर इस Supply को इस्तेमाल किया  जाता है। इस प्रकार Inverter काम करता है।

  Inverter का Automatic Working. 


Inverter को Automatic बनाने के लिए उसमे कुछ Relay भी इस्तेमाल की जाती है, जैसा की आपने अपने घरों में देखा होगा जैसे ही AC Supply  कट है तो तुरंत Inverter ON हो जाता है और हमको Continue Supply मिलती रहती है।


अब बात आती है A.C को DC में बदलने की तो इसके लिए Inverter में Rectifier लगे होते है। Battery Charge करने के लिए हमको 12V DC Supply की आवश्यकता होती है जोकि Inverter की मदद से किया जाता है। Inverter में एक Step Down Transformer लगा होता है जो सबसे पहले 220V AC को 12V AC में बदलता है उसके बाद Rectifier इस 12V AC को DC में बदलते है। Rectifier से DC बनने के बाद इस DC Supply को Capacitors की मदद से Pure DC Supply में बदला जाता है और फिर उसके बाद इस Voltage से Battery Charge की जाती है।




 Inverter क्यों जरूरी है ? ( Why Inverter Important ) 


Inverter क्यों जरूरी है? 😲

आज के समय मे अगर हम अपने घरों के Light और Fan जैसे Load को Solar Panel लगा कर Solar से जोड़ दे तो हम अपने घर का लगभग 75℅ बिजली का बिल बचा सकते है, इसके लिए हमको solar plate लगानी होती है।Inverter लगभग हम सभी के घरों में होते है सोचिए अगर हम उस Inverter के साथ Solar Panel भी लगा ले तो हम कितनी बिजली बचा सकते है। Solar Panel Output में D.C Voltage देता है हम इस Voltage से अपनी Battery Charge कर सकते है और फिर उस Voltage को AC में बदलकर use में ले सकते है।

Soler inverter

100W के Solar Panel की कीमत लगभग 4000 रुपए होती है। आप अपने घरों में Inverter, Battery के साथ - साथ Solar Panel भी लगा सकते है इससे आपको 24 घण्टे Power तो मिलेगी ही साथ के साथ आपके घर का लगभग 75% बिजली का बिल भी बच सकता है।



Post a Comment

0 Comments