Alternator और Generator में क्या अंतर है? हिन्दी में -

Alternator और Generator में क्या अंतर है?

Alternators और generators, ये दोनों devices का इस्तमाल electricity पैदा करने के लिए किया जाता है. एक alternator असल में एक प्रकार का generator होता है. ये बात तो नकारा नहीं जा सकता की ये दोनों devices के समान function होते हैं, लेकिन दुसरे सभी aspect में ये एक दुसरे से अलग होते हैं.



  • Alternator एक प्रकार का charging system होता है cars का जो की electricity produce करता है जो की small scale में होता है। वहीँ Generators का इस्तमाल large-scale electricity production के लिए किया जाता है.
  • दोनों alternators और generators का इस्तमाल mechanical energy को electrical energy में convert करने के लिए होता है. लेकिन जो main difference इन दोनों में होता है वो इसके spinning में होता है

  • Alternator में, Electricity तब पैदा होता है जब एक magnetic field spin करता है stator के अन्दर (जो की windings of wire होते हैं). वहीँ एक generator में, the armature या windings of wire spin करते हैं एक fixed magnetic field के भीतर जिससे electricity generate होती है.
  • Alternators को ज्यादा efficient माना जाता है generators की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Alternators excess energy को conserve करती है और जरुरत के energy का ही इस्तमाल करती है, वहीँ generators सभी energy का इस्तमाल कर लेता है जो की produced होती है. इसलिए Alternators का higher output होता है generators के मुकाबले. जब बात polarization की आती है, तब alternators और generators में ये अलग अलग होता है. जहाँ generators में installation होने के बाद polarized होते हैं वहीँ Alternators में polarization की जरुरत ही नहीं होती है.
  • Alternator के brushes ज्यादा power loss करते हैं generators की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि एक Alternator में brushes का इस्तमाल केवल rotor को power करने के लिए current carry के लिए और slip rings में जो की ride को smooth बनाते है उसमें use होता है.
  • Charging करने में भी ये अलग काम करते हैं. जहाँ एक alternator एक dead battery को charge नहीं कर सकते हैं और charge करने पर ये burn out भी हो सकते हैं. वहीँ एक generator, में लेकिन एक dead battery को charging के लिए इस्तमाल किया जा सकता है.
  • Size की बात करें तब Alternator को fit होने के लिए बहुत ही कम space की जरुरत होती है लेकिन वहीँ Generators के लिए बड़े जगहों की जरुरत होती है।
यह भी जाने 👇👇
हमने आपको इस पोस्ट में जनरेटर और अल्टरनेटर में क्या अंतर होता है इसके बारे में बताया अगर आपका कोई अन्य सवाल है सुझाव हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताएं अगर आप कोई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
 धन्यवाद!


Post a Comment

1 Comments