कंडक्टर(चालक) क्या है ? और उसके प्रकार का पूरा वर्णन हिन्दी में-

 Overhead Conductor to क्या है 

विद्युत शक्ति उत्पन्न(Generation)  होने के बाद उसका संचरण(Transmission) तथा वितरण(Distribution) system में चालक(conductor) का महत्वपूर्ण योगदान होता है ।

Electric supply का Transmission and distribution को दो विधि से किया जाता है-

1- By overhead conductor
2- By underground cable

ओवरहेड कंडक्टर द्वारा विद्युत सप्लाई का ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन करना ज्यादा लाभकारी (economical) होता है इसीलिए overhead system का प्रयोग underground system की तुलना में अधिक किया जाता है।
Overhead system में प्रयोग होने वाले चालक(Conductor) पदार्थ में निम्न गुण होने चाहिए-
1- चालक का विद्युत चालकता उच्च(High conductivity) तथा प्रतिरोध निम्न(Low resistance) होना चाहिए।
2-उच्च यांत्रिक सामर्थ( Mechanical strength) होना चाहिए।
3- निम्न भार घनत्व होना चाहिए।
4- आसानी से उपलब्ध होना चाहिए।

Types of overhead conductor

मुख्य रूप से सिरोपरी लाइन (over head Line) में कॉपर, एलमुनियम,  स्टील कोर एलमुनियम , गैल्वनाइस स्टील और केडीएम कॉपर चालक का प्रयोग किया जाता है


Copper conductor


कॉपर धातु से बने चालक(conductor) की चालकता(conductivity) उच्च तथा उच्च यांत्रिक सामर्थ होने के कारण सभी प्रकार के ट्रांसमिशन लाइनों में इसका प्रयोग सबसे अच्छा माना जाता है। इसका जीवनकाल अधिक होता है, परन्तु  कॉपर धातु  हमारे देश भारत में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध ना होने के कारण इस चालक का ट्रांसमिशन लाइन में प्रयोग करना महंगा पड़ता है, इसी कारण इसके स्थान पर एलमुनियम चालक का प्रयोग किया जाता है जो कि हमारे देश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। जबकि कॉपर चालक का प्रयोग घरों की वायरिंग में अधिकतर किया जाता है जोकि उपयोगी होता है।


Alluminium conductor

Overhead Al  conductor


एलमुनियम की चालकता(conductivity) तथा यांत्रिक सामर्थ(Mechanical strength) कॉपर की अपेक्षा थोड़ा सा कम होता है। इसकी चालकता कापर के 60% के बराबर होती है। एलमुनियम मूल्य में सस्ता तथा भार में हल्का होता है। एलमुनियम का प्रयोग करके कई प्रकार के चालक बनाए जाते हैं। इसका प्रयोग  ओवरहेड लाइनों में अधिकतम किया जाता है।

GALVANISED STEEL

GALVANISED STEEL का प्रयोग कम पाट(span), दूरी,  की लाइनो मे बहुत अधिक किया जाता है। इस चालक का प्रयोग रूलर एरिया मे 11KV  वोल्टेज में किया जाता है।,

Other materials

Electric system में और भी विभिन्न प्रकार के धातु और मिश्रधातु का प्रयोग किया जाता है। जैसे - सिल्वर की चालकता का कापर से बहुत अधिक होती है परंतु यह धातु  भूतब महंगा होने के कारण इसका उपयोग करना संभव नहीं है। इसके अलावा उच्च यांत्रिक सामर्थ्य वाले स्थानों पर लोहे के तार का प्रयोग भी किया जाता है।

Type of alluminium conductor

जैसा कि हमने ऊपर चालक(conductor) के चालकता, सामर्थ के आधार पर चालक के बारे में जान लिया है।ओवरहेड लाइन में एलमुनियम कंडक्टर पूरी तरह से अपने कम मूल्य और हल्के भार के कारण कॉपर कंडक्टर का स्थान ले चुका है। Alluminium conductor , कॉपर से अधिक मोटा बनाऐ जाते  है जिसके कारण इसमें कोरोना हानियां भी कम होती है ।
जेनरेटिंग स्टेशन से उपभोक्ता तक लाइन पहुंचाने के लिए निम्न प्रकार के कंडक्टर प्रयोग किये जाते हैं

1 AAC (ALL ALLUMINIUM CONDUCTOR)

2 AAAC ( ALL ALLUMINIUM ALLOW CONDUCTOR)

3 ACSR ( ALLUMINIUM CONDUCTOR STEEL RAINFORCE)

4 ACAR(  ALLUMINIUM CONDUCTOR ALLOW RAINFORCE)


1- AAC (ALL ALLUMINIUM CONDUCTOR)


इसे ASC(ALLUMINIUM STANDARD CONDUCTOR) के नाम से भी जानते हैं इसकी चालकता अच्छा तथा यांत्रिक सामर्थ खराब होने के कारण इसका प्रयोग ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन में कम होता है। AAC  conductor low voltage की ओवरहेड लाइनों मे जहां पर कम स्पेन पर अधिक चालकता की आवश्यकता होती है, ऐसे स्थानों पर कि इसका प्रयोग किया जाता है।

2- AAAC ( ALL ALLUMINIUM, ALLOW CONDUCTOR)

इस प्रकार के चालक एलमुनियम- मैग्नीशियम और सिलिकॉन के  मिश्र धातु से बनाए जाते हैं। इसकी चालकता और सामर्थ्य काफी अच्छी होती है और यह भार में हल्का भी होता है ।इसको ट्रांसमिशन लाइन में प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि इसका उपयोग डिसटीब्यूशन लाइनों में तटीय क्षेत्रों, नदियों या समुद्री क्षेत्रों में किया जाता है।

3- ACSR ( ALLUMINIUM CONDUCTOR STEEL RAINFORCE)


ACSR Cnoductor को कोर एलमुनियम चालक के नाम से भी जानते हैं इसमें स्टील का एक कोर होता है जिसके चारों तरफ एलमुनियम चालक को ऐंठकर लपेट दिया जाता है। इसे 1:4 अनुपात में बनाया जाता है। मतलब 1 स्टील कोर के चारों तरफ 4 एलमुनियम चालक को लपेट दिया जाता है। ACSR चालक का व्यास अन्य चालक की अपेक्षा काफी अधिक होता है जिसके कारण इसमें कोरोना हानि भी कम होती है।   ACSR Conductor को ट्रांसमिशन और डिसटीब्यूशन लाइनों में सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है।

4 - ACAR ( ALLUMINIUM CONDUCTOR, ALLOW RAINFORCE)

ACAR CONDUCTOR  का कोर Al- mg-si के मिश्र धातु से बना होता है जिसके कारण इसकी यांत्रिक सामर्थ बहुत अधिक होती है इस कंडक्टर को ट्रांसमिशन के साथ साथ डिस्ट्रीब्यूशन लाइन में भी प्रयोग किया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में बताए गए जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

 धन्यवाद! ☺️😊

Post a Comment

0 Comments